twitcker

Random

Social Share



Friday, November 23, 2018

रोज 30 मिनट व्‍यायाम करने से कम होता है बीमारियों का खतरा

रोज 30 मिनट व्‍यायाम करने से कम होता है बीमारियों का खतरा

नियमित एक्सरसाइज सेहत के लिये बेहद फायदेमंद होती है।

रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज से बीमारियों से बचाव होता है।

इससे कोलोरेक्टल या बॉवेल कैंसर की आशंका बेहद कम होती है।

यह शोध 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ।

नियमित एक्सरसाइज सेहत के लिये बेहद फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से आपको बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। जी हां हाल ही में ब्रिटेन में हुए एक शोध की के अनुसार हफ्ते में 6 दिन आधा घंटा व्‍यायाम करने से मौत का जोखिम कम होता है। केवल रोज आधा घंटा व्यायाम करने से आप दिल की बीमारियों, कैंसर व अन्य कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से अपना बचाव कर सकते हैं।

इस शोध के अनुसार बुजुर्ग व्यक्ति यदि हफ्ते में में 6 दिन रोज 30 मिनट एक्सरसाइज करें, तो उनकी मृत्यु का जोखिम 40% तक कम हो जाता है। कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में ये पाया गया कि हल्की एक्सरसाइज, इंटेंस एक्सरसाइज की तुलना में ज्यादा प्रेरणादायक होती है।


शोध के परिणामों के अनुसार बुजुर्गों को एक्सरसाइज के लिये प्रेरित व उत्साहित करना उनके स्वास्थ्य के लिए उतना ही अच्छा है, जितना धूम्रपान को छोड़ना। यह शोध 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ।

एंडोमेट्रियल कैंसर

येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने अपने एक अध्ययन के आधार पर बताया कि जो महिलाएं हफ्ते में 150 मिनट तक एक्सरसाइज करती हैं, उनमें एंडोमेट्रियल (गर्भाशय) कैंसर का जोखिम 34 प्रतिशत कम होता है। शोधकर्ताओं ने शओध में पाया कि जिन महिलाओं का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से कम होता है, उनमें इस बीमारी का खतरा 73 प्रतिशत कम हो जाता है। बीएमआई को संतुलित रखने में एक्सरसाइज की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

कोलोरेक्टल या बॉवेल कैंसर

वो लोग जो प्रतिदिन 30 मिनट या इससे ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं, उनमें आंतों के कैंसर अर्थात कोलोरेक्टल या बॉवेल कैंसर की आशंका बेहद कम होती है। कुछ समय पहले ही ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में यह रिपोर्ट प्रकाशित हुई।

लंग कैंसर

यूनिवर्सिटी ऑफ मिनीसोटा के शोधकर्ताओं ने 36,929 लोगों पर 16 साल तक किए अपने अध्ययन के आधार पर बताया कि एक्सरसाइज से लंग कैंसर अर्थात फेफड़ों के कैंसर की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार एक्सरसाइज के अलावा श्वास संबंधी योगासनों से भी इस बीमारी से बचाव होता है।


अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेनियोलॉजी ने अपने शोध में बताया कि ज्यादा धूम्रपान करने वाले लोग अगर स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और रोजाना एक्सरसाइज करें तो भी वे फेफड़े के कैंसर से अपना बचाव कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment