twitcker

Random

Social Share



Friday, February 10, 2012

अमिताभ बच्चन - 2




नाटकों में रिहर्सल के दौरान पूरी तरह खिल उठते थे। नाटकों के अन्य कलाकारों में हर जगह वे ही छाए रहते थे। चुटकुले सुनाना, तत्कालीन प्रसिद्ध फिल्मी अभिनेताओं की नकल करना लगातार चलता रहता था। बीयर की खाली बोतलों को एक के ऊपर एक रखने के बाद अमिताभ उन पर बैलेंस बनाने की कलाबाजियां भी करते थे। कभी वे ड्रम बजाने लगते थे तो कभी देश की अलग-अलग भाषाओं के वाक्य बोलने लग जाते थे। और ये अदाएं किसी भी लड़की को लुभाने के लिए काफी थीं।

इस पर भी काम न बनें तो अमितजी के पास एक अमोध शस्त्र तो था ही। ढोलक बजाते हुए उत्तरप्रदेश के भैयाजी की लोकबोली में यह गीत.. जिसकी बीवी मोटी.. हो मोटी, उसका भी बड़ा नाम है।

अमिताभ की इन्हीं मस्त अदाओं के चलते नाटक मंडली में काम करने वाली खूबसूरत माया भट्ट लंबूजी पर मरती थी। आज भी अमिताभ के उस समय के दोस्त इस बात को स्वीकार करते हैं कि माया और उसकी बहन ज्योति दोनों ही अमिताभ की दीवानी थीं, इतनी दीवानी कि उनकी नजरें हर वक्त अमितजी पर ही टिकी रहती थी।

कुछ समय बाद अमिताभ और माया के रास्ते अलग-अलग हो गए। अमिताभ अब मुंबई आ गए थे। इधर माया भट्ट ने भी अपने मन को समझाते हुए कंपनी के एक दूसरे प्रतिभाशाली कलाकार से दिल लगा लिया। इस प्रतिभाशाली कलाकार का नाम था.. ‘विक्टर बनर्जी’। कुछ समय बाद माया और विक्टर ने शादी कर ली।

इधर अमिताभ की दोस्ती एक नई लड़की से हो गई। नाम था ‘रमोला चुगानी’। रमोला एक सिंधी लड़की थी। हर वक्त उसके होठों पर खिलखिलाहट मौजूद रहती थी। देखने में बहुत खूबसूरत, बस एक ही समस्या थी कि वह ‘ड’ का उच्चरण ‘र’ में ही किया करती थी।

रमोली की इसी बात पर अमिताभ उसका खूब मजाक उड़ाया करते थे। नाटक के सेट पर अमिताभ उससे बोलते.. ‘रमोला’, चल तो यह वाक्य बोल..‘घोड़ा गिर गया’! रमोला जवाब में कहती..‘घोरा गिर गया’..यह सुनते ही सेट पर मौजूद लोग खिलखिलाकर हंस उठते। अब तक इस मंडली में अमिताभ के छोटे भाई अजिताभ भी जुड़ चुके थे। अमिताभ और अजिताभ दोनों का रमोला से भावनात्मक लगाव हो गया और दोनों भाईयों ने रमोला को अपनी बहन बना लिया। रमोला ने कई वर्षो तक दोनों भाईयों को राखी बांधी।

लेकिन अचानक एक दिन पवित्र रिश्तों की यह बाजी पलट गई... रमोला और अजिताभ ने शादी कर ली।

अमिताभ का पहला प्रेम...

सौम्य वद्योपाध्याय नामक एक बंगाली पत्रकार-लेखक ने एक बार अमिताभ से पूछा.. मुझे पता चला है कि तुम्हारी एक खास महिला मित्र थी!

अमिताभ यह सुनते ही चौंक उठे और सिर्फ इतना ही बोले.. ‘हां!’ पत्रकार ने जब यह बात अमिताभ से उगलवाने की जिद पकड़ ली और अमिताभ से धीरे से कहा.. सिर्फ दोस्त थी या इससे कुछ ज्यादा? तब अमिताभ ने जवाब दिया.. यार छोड़ो न यह बात!

अमिताभ से जब पूछा गया ‘जयाजी के अलावा अन्य किसी महिला से आपके प्रेम संबंध थे?’ तो अमिताभ का जवाब ‘हां’ था, इसके बाद वे कहते इस बारे मंे मैं ज्यादा बात नहीं करूंगा। (रुकिए.. यह सवाल फिल्म अभिनेत्री ‘रेखा’ के संबंध मंे नहीं था) हालांकि रेखा ने कई बार अमिताभ और अपने संबंधों को स्वीकारा है लेकिन अमिताभ ने कभी यह बात नहीं कही।